Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

पहला हवाई जहाज किसने बनाया था- Pehla hwai jhaaj Kisne bnaya tha

PEHLA JHAAJ KISNE BNAYA THA

Shivkar Bapuji Talpadde


हम अक्सर ही ये पढ़ते आये है की पहला उड़ने वाला जहाज Wright Brothers ने बनाया था जो की पूरी तरह से सच नहीं है आज हम आपको बताते है की आखिर पहला हवाई जहाज किसने बनाया था। सबसे पहला जहाज बनाने वाला एक भारतीय था जिसने Wright Brothers से सात साल पहले 1895 में शिवकर बापुजी तलपड़े जी बनाया था।  तो आइये जानते है शिवकर बापुजी तलपड़े जी  के बारे में। 

PEHLA JHAAJ KISNE BNAYA THA
Shivkar Bapuji Talpadde ( Photo Wikipedia) 


तो चलिए जानते है पहला हवाई जहाज किसने बनाया था, शिवकर बापूजी तलपड़े  जिनका जीवन काल  1864 – 1916 तक का था। जोकि एक भारतीय तकनीकी प्रशिक्षण थे, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जाता है कि उन्होंने 1895 में पहला बिना पायलट के उड़ने वाला जहाज बनाया था।शिवकर बापूजी तलपड़े जी  मुंबई में ही रहते थे और उन्हें संस्कृत शास्त्रों और वेदों का भी ज्ञान था। 

शिवकर बापूजी तलपड़े का जन्म मुंबई के गरीब  परिवार में हुआ था। उन्होंने Sir Jamsetjee Jeejebhoy School of Artमें अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। वो अपने स्कूली समय के दौरान अपने शिक्षकों से भारतीय वैमानिक को वर्णन करने वालिया कहानिया सुनते रहते थे,  उन्होंने दयानन्द सरस्वती जी के कार्यो के सम्बंधित ‘Rigvedādic Bhāshya Bhumikā’ and ‘Rigved and Yajurveda Bhāshya भी पढ़ी थी। स्रोतों के मुताबिक वो अपने कार्य ऋग्वेद में महर्षि भारद्वाज द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर करते थे। हिन्दू शास्त्र वेदों से प्रभावित होकर बाद में उन्होंने विमान निर्माण करने का निर्णय लिए जिसके लिए उन्होंने शास्त्रों को पढ़ने  के लिए संस्कृत भाषा सीखना शुरू किया।  

शिवकर बापूजी तलपड़े ने भारद्वाज ऋषि द्वारा लिखी गई किताब “वैमानिका शास्त्र” को पढ़कर विमान बनाने के काम में लग गए।  हमारे भारत के शास्त्रों में भी विमानों का उल्लेख मिलता है | वाही हमारे भारतीय शास्त्र जैसे रामायण, महाभारत जैसे और भी कई शास्त्रों में विमानों का उल्लेख मिलता हैं। जिसे पढ़ के शिवकर बापूजी जी विमान बनाना चाहते थे जिससे इंसान भी आसमान में उड़ सके जो की उन्होंने ये सच भी कर दिखाया जिसे उन्होंने ने नाम दिया मरुत्सखा।  

पहला हवाई जहाज किसने बनाया था। 

शिवकर बापूजी तलपड़े जी ने अपने द्वारा बनाये विमान का नाम "मरुतसखा" रखा जोकि संस्कृत शब्द मरुत 'हवा' और सखा 'दोस्त' से लिया गया था जिसका मतलब है "हवा का दोस्त" उन्होंने ने उस विमान को 1895 में मुंबई के चौपाटी बीच पर उड़ाया गया था जोकि 1500 फ़ीट तक उड़ा था। मरुतसखा के उड़ान भरने के दौरान भारत के प्रसिद्ध जज़ गोविन्द रनाडे, स्याजिराओ गायकवाड और बहुत सारे अध्यापक भी मौजूद थे। 

मारुतसखा स्पष्ट रूप से एक बेलनाकार संरचना थी जो बांस से बनी थी और तरल पारा से भरी थी। मरुतसखा तब उड़ता था जब पारा हाइड्रोजन से निकलने के लिए सूर्य के प्रकाश के साथ प्रतिक्रिया करता था, जो की हवा की तुलना में हल्का होता है।

बिना चालक के उड़ने वाला विमान कुछ साल पहले अमेरिका ने बनाया है जिसे हम ड्रोन के नाम से जानते है और भारत मे सन 1895 मे लगभग 115 साल पहले शिवकर बापू तलपड़े जी ने बना दिया था ! और उस विमान को उड़ाते उड़ाते 1500 फिट तक वो लेके गए फिर उसके बाद उन्होंने उसको उतारा, और बहुत स्वकुशल उतारकर विमान को जमीन पर खड़ा कर दिया। माने वो विमान टुटा नही, उसमे आग लगी नही उसके साथ कोई दुर्घटना हुई नही, वो उड़ा 1500 फिट तक गया फिर निचे कुशलता से उतरा और सारी भीड़ ने तलपडे जी को कंधे पर उठा लिया।

आगे भी उन्होंने इस प्रयोग को आगे बढ़ने के लिए बहुत कोशिश की पर कियुँकि तलपड़े जी एक गरीब घर से तालुक रखते थे जिसकी वजह से वह अपने इस प्रयोग को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक तौर पर शक्षम नहीं थे इसी वजह से वो अपना ज्यादा टाइम इस रिसर्च को नहीं दे सके।

मरुतसखा के उड़ान के ठीक 8 साल बाद 17 दिसंबर 1903 में अमेरिका के कैरोलिना तट पर Wright Brothers ने अपना पहला विमान उदय जोकि सिर्फ 120 फ़ीट की ऊंचाई पर गया और बाद में जमीन पर गिर गया  इसके बाद राइट  ब्रदर्स का इतिहास के पन्नो पर लिख दिया गया पर जो की तलपड़े जी  विमान बना चुके थे उनका नाम कही अंधकार में खो सा गया। 

आगे चल कर तलपड़े जी बीमार रहने लगे और लम्बे समय तक बीमार रहने की वजह  सन 1916 में वो इस दुनिया को अलविदा कह गए। प्रयोग के बाद, मारुतसखा को तलपडे के घर में उसकी मृत्यु के बाद तक संग्रहीत किया गया और बाद में VILLE PARLE EXHIBITION में दिखाया गया। HINDUSTAN AERONAUTICS LIMITED ने उनके विमान जुड़े सरे दस्तावेज को संभाल कर रखा हुआ है। 

उम्मीद है की अब आप जान चुके होंगे की दुनिया का पहला हवाई जहाज किसने बनाया था ?

शिवकर बापूजी तलपड़े जी के जीवन पर आधारित फिल्म HAWAIZAADA 30 जनवरी 2015 को रिलीज हुई थी।  जिसमे बॉलीवुड के बड़े स्टार्स आयुष्मान खुराना अभिनीत तलपदे, ने काम किया था।   

Post a Comment

0 Comments

Advertisement

Main Ad

Comments

recentcomments