Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Balo ka Jhadna kaise roke-बालो का झड़ना कैसे रोके उपाए

 Balo ka Jhadna Kaise Roke Gharelu Upaye - 


बालो का झड़ना कैसे रोके घरेलु उपाए 



बालों के झड़ने को रोकें, Prevent hair loss, Bal jhadne ke karan, balo ka jhadna, in hindi, बाल गिरना, टूटना इन समस्याओं की सभी जानकारी हिंदी में :दोस्तों, यह लेख Hair Health के बारे में है !  बालों के झड़ने को रोकें, Prevent hair loss, balo ka jhadna, in hindi, बाल गिरना, टूटना इन समस्याओं की सभी जानकारी हिंदी में। 


क्या आप अपने बालो के धीमी गति से विकास, बाल गिरने या गंजापन का अनुभव करते हैं ? 
हाँ, हम में से अधिकांश करते हैं, लेकिन कई आसान और असामान्य Hair Growth Hacks हैं दुनिया भर में जो आपके बालों को घने और लंबे होने में मदद करेंगे आज मैं आपके साथ मेरे कुछ Hair Growth Remedies साझा करने जा रहे हैं, जिन्होंने वास्तव में मेरे बालों को बढ़ने में मदद की है आइये जानते है Balo ka Jhadna Kaise Roke Gharelu Upaye 

 Balo ka Jhadna Kaise Roke Gharelu Upaye - बालो का झड़ना कैसे रोके घरेलु उपाए 

 Balo ka Jhadna Kaise Roke Gharelu Upaye बालो का झड़ना कैसे रोके घरेलु उपाए 

  तो आइये जानते है बालों के झड़ना रोकने के 6 आसान घरेलु तरीके:-

 Hair Fall कैसे रोकें  Balo ka Jhadna Kaise Roke 

1. First Point बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में Brush करना या Comb करना भी एक Exercise है जो की Hair के लिये अधिक फायदेमंद होता है यह आपके Scalp का Blood Circulation बढ़ाता है और आपके Hair Follicles तक प्रयाप्त Blood Circulation की आपूर्ति करता है।

2. Second Point जिसने मुझे अपने बाल उगाने में मदद की- सोने से ठीक पहले सिर को बिस्तर से नीचे कर लें इससे Scalp में Blood Circulation बढ़ जाता है, जिससे बालो में Oxygen मात्रा बढ़ जाती है और बालो के रोम छिद्रो को पोषण मिलता है। बिस्तर से अपने सिर को बहुत सावधानी से नीचे की तरफ करने से बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है और धीरे-धीरे कम से कम पांच से दस मिनट के लिए अपनी उंगलियों से अपने बालों की मालिश करें। अच्छे Results के लिए ये हर रात या Week में कम से कम तीन बार किया जा सकता है Scalp की मालिश करने से Scalp में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। धीरे से अपनी उंगलियों से अपनी खोपड़ी की पांच मिनट तक मालिश करें यह आपके बालों में ताजा रक्त की आपूर्ति को बढ़ाएगा और आपकी खोपड़ी और आपके बालों को पोषण देगी और आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और Pregnent महिलाओं को ऐसा करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और पेट पर बहुत अधिक Pressure नहीं डालना चाहिए।

3. Third & Easy Point में आपके नाखूनों की रगड़ शामिल है जिसे बालायाम भी कहते है। आपको अपने दोनों हाथो की उंगलियों के Nails को आपस में अंगूठे को छोड़कर हर दिन कम से कम 10 से 20 मिनट तक एक साथ रगड़ें, हमारे हाथो के नाखूनो का सीधा कनेक्शन हमारे बालो के साथ होता है जिससे आपके बाल लंबे और मजबूत बनेंगे और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलेगी। Blood Pressure Patients और Pregnent औरत ये Excercise न करे।

4. बालो के विकास के लिए मेरा चौथा सुपर प्रभावी Point सोने से पहले अपने बालों को एक चोटी में बांधना है। पारंपरिक रूप से Branding एशियाई संस्कृति में एक बहुत ही आम बात है, रात को बाल बढ़ने में मदद करने के लिए अपने बालों को ढीले चोटी में बाँध लें जब आप इसे एक ढीली चोटी में बाँधते हैं तब कुछ दिनों में आपको अपने बालों में बहुत अंतर दिखाई देने लगेगा लेकिन जब आप अपने बालों को खोल देते हैं और पूरे बिस्तर पर फैल जाते हैं ऐसा करने से यह बालों को तोड़ता है और इसे सुबह में असमतल और असहनीय बनाता है, लेकिन जब यह ढीली चोटी में बंध जाता है तो बाल जगह पर रह जाते हैं और अगली सुबह साफ-सुथरे रहते हैं

5. Fifth Point जो मैं आपके साथ साझा करने जा रहा हूं वो है बालों को बहुत ही ज्यादा TIght बान्धने से बचे ये बालों के टूटने और रक्त को कम करने का कारण बनता है जिसका परिणाम Permanent Hairfall हो सकता है। बालो को हमेशा ढीले ही बांधने चाहिए ताकि Hair Follicles को कोई Damage ना हो।

6. मेरी Sixth और Finel Tips है आप अपने बालों को Towel में ना लपेटे। बाल धोने के बाद या Shower लेने के बाद अगर आप अपने बालों को Towel में लपेटते हैं तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। जब आपके बाल गीले होते है तब बालो के टूटना का Risk ज्यादा होता है। Towel के वज़न से आपके गीले बाल आसानी से जड़ो से टूट सकते है। बालो को Squeeze करके पानी निचोड़े और हवा में सूखने दें। यह आसान तरीका है अपने बालो को सुखाने का जिससे आपके बालो का झड़ना कम करने में मदद मिलेगी बाल Healthy होंगे।


हमारा लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।
हम उमीद करते है की आपको हमारा लेख पसंद आएगा और इससे आपको फायदा होगा।









Post a Comment

1 Comments

Advertisement

Main Ad

Comments

recentcomments