Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsAapWeb क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं

" style="display:none"/>

WhatsAppWeb क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं

दोस्तों  इस लेख के जरिये हम  whatsApp Web के बारे मैं जानेंगे की WhatsApp Web है क्या  और ये कैसे काम करता हैं। 

 what is whatsapp web and how we can use ?

दोस्तों आज दुनियाँ में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति है जो की  लोकप्रिय Application जिसे हम Whatsapp Messenger के नाम से जानते हैं का इस्तेमाल न करता हो। । आज Whatsapp Messenger एक Popular App बन गया हैं जिसका इस्तेमाल करोड़ो लोग करते है। 


WhatsAppWeb kya hai aur kaise use kre
WhatsAppWeb क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं

आप सभी लोग अपने मोबाइल फ़ोन पर  Whatapp  Messenger चलाते ही होंगे पर क्या आप जानते हैं की Whatsapp को अब Computer या laptop पर भी चला सकते हैं।  जिसे हम Whatsapp App web के नाम से जानते हैं तो चलिए दोस्तों आज जानते हैं Whatsapp web के बारे मैं  


whatsapp web kya hai व्हाट्सएप्प वेब क्या है 

हम सब जानते हैं की whatsapp web एक बहुत Popular  और दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला  messanger app हैं जिसकी सहायता से आप दूर नजदीक कहीं भी किसी को भी फ्री में  मेसेज, वीडियो या फोटोज  भेज सकते हो , और यह सब सुविधा आपको फ्री में Whatsapp की तरफ से दी गई है. कुछ समय पहले आपको मेसेज भेजने के पैसे लगते थे या फिर आपको Msg Pack डलवाना पड़ता था लेकिन अज्ज ये सब आप व्हाट्सअप में फ्री में भेज सकते है। 


whatsapp web क्या काम करता है 

व्हाट्सएप वेब एक desktop messenger app हैं जिसके इस्तेमाल से हम अपने परिवार, दोस्त किसी को भी फ्री में Message, Photos, Visual Graphics, Docs  etc. भेज सकते हैं . शुरू से लेकर आज तक इस App के user बढ़ते ही जा रहें है जो की इस App का मजा बिना किसी परेशानी के ले रहें हैं. आज दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Whatspp का इस्तेमाल न करता हो. यह App आज के समय की जरूरत बन गया हैं जिसके जरिये आप दूर बैठे अपने रिश्तेदार या किसी दोस्त आदि से VIdeo Calling या Voice Calling कर सकते हो जिसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज या roaming नहीं देना पड़ता। 


whatsapp web को कब बनाया गया था और कब  launch किया गया था। 

Whatsapp web एक Whatsapp  का  ही Desktop Version हैं जिसको 21 January 2015  मे लाँच किया गया था।  पहले whatsup हम सिर्फ मोबाइल पर ही इस्तेमाल कर सकते थे मगर users की जरूरत को देखकर Whatsapp ने इसका Desktop Version भी Launch कर दिया जिसे अब हम Desktop या Laptop पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें  आपको App Download करने की जरुरत नहीं होती  ये सीधा अपने Browser से ही अपने यूज़र को मैसेज Send और Received करने की सुविधा देता हैं। 


Whatsapp QR Code का इस्तेमाल। 

WhatsAppWeb का इस्तेमाल करने के लिए आपको  एक बार अपने फ़ोन से Laptop या Desktop को  QR Code के जरिये Connect  कराना पड़ता हैं और उसके बाद आप इसे अपने  Laptop या Desktop  पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

WhatsAppWeb का भी WhatsApp Messanger की तरह फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।जिसका आपको कंपनी को किसी भी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं है। 


How can I use WhatsApp Web? 

व्हाट्सएप्प वेब को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे चलाएँ 

WhatsApp Web का इस्तेमाल करने के लिए आप के पास एक Smart मोबाइल फ़ोन और उसमे  Rear Camera और internet Connection होना चाहिए। सबसे पहले अपने Laptop या Dsktop  पर वेब Browser मैं जाकर https://web.whatsapp.com टाइप करें जिस से व्हाट्सप्प वेब की ये Main Window Open होगी,

whatsapp web kya hai
whatsapp web kya hai, whatsapp web kaise use kre  


whatsapp web kya hai

whatsapp web kaise use kre 

 Step -1  सबसे पहले आपको WhatsApp को अपने मोबाइल में Open करना है  और ऊपर कोने मैं आपको 3 डॉट Menu   ፧  Option  दिखायी देगा जिनको क्लिक करने पर ये विंडो ओपन होगी।


whatsapp web kaise use kre
whatsapp web kaise use kre 


whatsapp web in hindi

 Step -2  ፧ इन डॉट्स पर क्लिक करने पर आप के पास सीधा WhatsApp Web लिखा हुआ दिखाई देगा

whatsapp web in hindi


whatsapp web kaise use kre

Step-3  जब आप WhatsApp Web Scan ,पर क्लिक करेंगे तब Mobile Screen पर  whatsapp qr code scan करने का ऑप्शन दिखाई देगा। 


whatsapp web kaise use kre


Step 4 : अब आपको  अपने Laptop या Desktop में Internet Browser को Open करना होगा और आपको https://web.whatsapp.com टाइप करना हैं जिसके बाद आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप के स्क्रीन पर आपको एक QR Code  दिखाई  देगा। जिसे आपको अपने मोबाइल पर QR Code Scanner की मदद से स्कैन करना है।  (whatsapp web qr code scanner on your mobile device)


whatsapp web kaise use kre


 QR कोड स्कैन करने के बाद आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप की स्क्रीन पर  WhatsApp Messanger ओपन हो जायेगा।  अब आप अपने WhatsApp Messanger का मजा अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर 





Post a Comment

0 Comments

Advertisement

Main Ad

Comments

recentcomments