Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

How can I make my hair look and feel healthier - मैं अपने बालों को स्वस्थ कैसे रखूँ

How can I make my hair look and feel healthier -

 मैं अपने बालों को स्वस्थ कैसे रखूँ 

आज के भागदौड़ जिंदगी में सभी लोग यही सोचते कि मैं अपने बालो को स्वस्थ कैसे रखूँ , और  स्नान करते वक्त हर बार लगभग 10 से 20 बाल खो देना क्या  Normal है ?  यदि आप Amazing incredible Healthy Shiny Smooth Hair की तलाश में हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। 

तो आज मैं आपको इसी का जवाब और सलूशन मैं आपको 7 Best Tips के जरिये बताने जा रहा हूँ  जिसे Follow करके  आप अपना  Hair Style बढ़िया रख सकेंगे और Hair मजबूत होंगे ।   

 बालों को स्वस्थ कैसे रखें। 
  • TIP  NO. 01.

एक ऐसी चीज है जो मैं आप लोगों को लंबे समय से करने के लिए कह रहा हूं। और मुझे अभी भी इसके बारे में बहुत सरे सवाल पूछे जाते हैं, और मैं हर बार कहता हूँ की आप अपने बालो को शैम्पू करना काम करें। जब आप आने बालो को daily शैम्पू करते है तो ये आपको बालो से Natural Oil को खत्म कर देता है तो अगर आप अपने बालों को रोजाना शैम्पू से धोते है या दिन में दो बार धोते है तो ऐसा करना छोड़ दे।  इसके बजाय आप अपने बालों को रोज़ पानी से धोएं, लेकिन शैम्पू न करें, यहां तक ​​कि आप अपने बालों को दो तीन दिन में कंडीशन भी करे जिससे आपके बाल मुलायम बने रहेंगे। 

  • TIP  NO. 02.

Point No 2 उन सबके लिए जो अपने बालों को Healthy बनाना चाहते हैं। आपको अपने बालों के लिए अच्छे Products की जरूरत है। हमें अपने बालों पर तरह तरह के Products नहीं लगाने चाहिए हमे अपने बालो के लिए जरूरत है तो एक अच्छे Products की।  हो सके तो अपने बालो के लिए आयुर्वेद ही इस्तेमाल करे।  Chemical  Products इस्तेमाल से परहेज करें। 


How can I make my hair look and feel healthier - मैं अपने बालों को स्वस्थ कैसे रखूँ


  • TIP  NO. 03 

Hair Dryer ......बालों को स्वस्थ कैसे रखें।  आपको बालों का सबसे बड़ा दुश्मन जो की आपके बालो को रूखे और बेजान बनाने में बहुत बड़ा योगदान प्रदान करता है। आप सब जानते ही है की Hair dryer गर्म होने के कारण ये आपके बालो की नमी को सोख लेता है जो की आपके बालो के लिए कतई अच्छा नहीं हैं अगर फिर भी आप हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना जरूरी हैं।


 बालों को  सुखाते वक्त अपने बालों के  Dryer के बीच में कम से कम 5 से 6 इंच का फासला रखें क्यूंकि आप अपने बालो को उड़ाना नहीं चाहते बल्कि इसे Warm करना चाहते हैं और हमेशा Heat प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें जोकि हेयर स्प्रे हो सकती है या फिर बालों का तेल। मैं तो organic hair Oil  ही Preffer करूंगा जो की ये मेरे बालों को heat से बचता है बालो को Healthy बनाता हैं और हिर Blow करते वक्त Heat Protective Barrier का काम करता है। 


  • TIP NO. 04 

Moisturize..... अपने बालो को Moisturize रखने के लिए Hair मास्क का प्रयोग करें। हेयर मास्क Basically आपके बालो को आपकी स्किन के साथ जकड़े रखने में मदद करता है और आपके स्कैल्प को Hydrate करता हैं जिससे आप ऐसा मेहसूस करते है जिससे आप अपने घर पे ही मिनी हेयर स्पा का मजा ले सकते हो इससे आपके बाल nourished  रहेंगे और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

आपको बस इतना करना है की इसे अपने बालों पर लागू करना है और एक घंटे के लिए छोड़ना है और ऐसा आप एक सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करें। आप कई तरह के Hair Mask बना सकते है. जैसे COCONUT HAIR MASK , AVOCADO HAIR MASK का इस्तेमाल क्र सकते है अगर आप नेचुरल तरिके से जाना चाहते हो तो। नहीं तो आपन पहले से बने हेयर मास्क भी खरीद सकते हो जो की आपको बाजारों में आसानी से मिल जायेंगे और आजकल तो ONLINE भी आप आसानी से खरीद सकते हो। 


  • TIP NO . 05 

आप सब अच्छे से जानते ही है की Amla हमारे बालों के लिए कितना फायदेमंद हैं जिसमे विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो की हमारे बालो के लिए चमत्कार की तरह काम करता है। इसलिए हमे अपनी दिन चर्या में Amla जरूर शामिल करना चाहिए है हर दिन अमला किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए।  आप आमला का मुरब्बा ले सकते है, आमला का अचार है, आमला चूर्ण ले सकते हैं या फिर आमला का जूस ले सकते हैं। 
आमला आप किसी भी रूप में ले सकते हैं इससे इसके गुणों में कोई कमी नै आती। 


  • TIP NO . 06 

Balayam ..  बालायाम एक प्रकार की एक्सरसाइज है जो की बालो को छेड़ने से रोकने में बहुत मददगार है।  इसमें आपको अपने दोनों हाथो की उंगलियों के नाखुनो को आपस में रगड़ना होता है।  ये प्रकिरया आपको 5 se 10 मिनट तक करनी होती है।

आयुर्वेद के मुताबिक हमारे नाखूनों का सीधा कनेक्शन हमारे बालो के साथ होता है जिसे रगड़ने से हमारे बालो में रक्त का बहाव बढ़ता है और हमारे बालो पोषण मिलना शुरू होता है जिससे हमारे बालो का झड़ना बंद हो जाता हैं। ध्यान रहे की हमे उंगलियों के नाख़ून को रगड़ना है न की अंगूठे के नाख़ून को इससे आपके कानो के बल आ सकते हैं।

  • TIP NO. 07 

शीर्षासन ....  ये आसान भी हमारे बालों को स्वस्थ रखने में बहुत ही लाभकारी है इसे आपको अपने सर के बल खड़ा होना होता है जिससे आपके स्कैल्प में रक्त का बहाव बढ़ता हैं और आपके बाल झड़ना बंद होते हैं  तथा बाल  स्वाथ्य और मजबूत बनते हैं। 


कृपया करके शीर्षासन और बालायाम उच्च रक्त चाप के मरीजों और गर्भवती औरते न करे। 

हमारा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Post a Comment

0 Comments

Advertisement

Main Ad

Comments

recentcomments